देश

धार कॉलेज में साइबर क्राइम ने किया सेमिनार

साइबर क्राइम ब्रांच ने धार कॉलेज में एक सेमिनार आयोजित किया इस सेमिनार के माध्यम से जनता में साइबर फ़्रॉड के प्रति सुरक्षा एवं सचेत रहने की सिख दी गयी। सोशल मीडिया का उपयोग सावधानी से करे – देवेंद्रसिंह धुर्वे, सीएसपी धार।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि देवेंद्रसिंह धुर्वे थे उन्होंने बताया कि आज हम सब फेसबुक इंस्टा जैसे सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग करते है जिसमे सावधानी रखना चाहिए किसी भी अनजान फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने से पहले उसके म्यूच्यूअल फ्रेंड से कन्फर्म करना एवं पर्याप्त जानकारी को जानना चाहिए। सोशल मीडिया पर अनजान एस एम एस या कॉल को ब्लॉक कर देना चहिये और अगर किसी प्रकार का साइबर फ़्रॉड हुआ हो तो तत्काल पुलिस स्टेशन पर रिपोर्ट दर्ज करवानी चाहिए।
सतर्क रहने से होगी अपराधों में कमी – डीएसपी निलेश्वरी डावर, थाना अजाक धार। कार्यक्रम की विशिष्ठ अतिथि डीएसपी अजाक निलेश्वरी डावर ने बताया कि महिला की बिना सहमति के उसकी व्हाटसअप DP को भी कोई सेव नही कर सकता है और अगर न ही सहमति के बिना स्टेटस भी नही देख सकता है या गलत इरादे से नुकसान एस एम एस या कॉल भी नही कर सकता है अगर ऐसा होता है तो आप अपनी असहमति प्रकट करे और सामने वाला न माने तो पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करे। अपराध न हो इसके लिए सतर्क और जागरूक रहना बहुत जरूरी है। सत्य में 100 हाथियों के बराबर बल होता है – डॉ आशीष चौहान धार कॉलेज के संचालक डॉ आशीष चौहान ने अपने संबोधन में अतिथियों का स्वागत किया और बताया कि हमे न केवल साइबर क्राइम बल्कि किसी भी प्रकार के अपराध के खिलाफ पुलिस के पास जाना चाहिए क्योंकि सत्य में 100 हाथियों के बराबर बल होता है वो साबित हो जाता है और झूठ के हाथ पैर नही होते है इसलिए अपराध के खिलाफ लड़ने के लिए डरने की नही बल्कि हिम्मत की जरूरत होती है और पुलिस के विषय मे कहा कि जिस प्रकार डॉक्टर भगवान का रूप होते है वैसे ही पुलिस भी भगवान का रूप होती है इस पर डीएसपी अजाक निलेश्वरी डावर ने कहा कि डॉक्टर और पुलिस इंसान ही है उन्हें भगवान का रूप इसलिए कहा जाता है क्योंकि जब आपातकाल में जान बचाने के लिए डॉक्टर ऑपरेशन करता है वैसे ही सोचिए अगर रात में अकेले कही कोई फस गया है और पुलिस की गाड़ी आते देखता है तो यह भाव होता है। सीएसपी देवेंद्रसिंह धुर्वे ने अपराध के बारे में बताया कि वो हर कार्य जो कानून के खिलाफ हो अपराध होता है इसलिए हमेशा सजक रहे और कभी भी किसी अपराध का शिकार हो तो तत्काल नजदीकी पुलिस स्टेशन जाये पुलिस हमेशा आपकी सुरक्षा के लिए तत्पर रहती है वही किसी भी प्रकार के आपातकाल में 100 डायल लगाए एवं साइबर क्राइम के लिए गृह मंत्रालय ने एक हेल्पलाइन नंबर 155260 जारी किया है इस जानकारी को आपसभी रिश्तेदार, दोस्त एवं जान पहचान वालों को भेजे ताकी समयपर मदद मिल सकें। सीईओ मोनिका चौहान ने आभार माना इस अवसर पर मुख्यअतिथि देवेंद्रसिंह धुर्वे, विशिष्ठ अतिथि निलेश्वरी डावर, अतिथि साइबर क्राइम ब्रांच धार प्रभारी त्रिलोकसिंह बैस, सहप्रभारी एएस आई भेरूसिंह देवड़ा एवं साइबर आईटी एक्सपर्ट प्रशांत का बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए का संस्था धार कॉलेज की और से सीईओ मोनिका चौहान ने आभार माना। इस अवसर पर संस्था के इमरान पठान, वैशाली राठौर, डॉ राजेन्द्र चंद्रावत, अनुज जाट, मंतशा खान, अंजलि राठौर, हेमलता जाट, डॉ प्रियाश्री माहेश्वरी, दीप्ती यादव एवं अन्य स्टॉफ उपस्थित था।

Related Articles

Back to top button