COVID - 19LIVE TVअपराधटेक्नोलॉजीताजा ख़बरेंदुनियादेशधर्ममनोरंजनराजनीतिराज्यव्यापारस्वास्थ्य

दोनों कंपनियां मिलकर लॉन्च करेंगी इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज पर 85km की होगी रेंज; दो साल फ्री बैटरी बदल पाएंगे

देश में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदने का मन बना रहे हैं। कंपनी भी अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बनाने का कम कर रही हैं। इसी क्रम में ताइवान की गोगोरो (Gogoro) कंपनी ने भारत हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) के साथ पार्टनरशिप की है। यह भारत में हीरो के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बेचेगी। इसे भारत में गोगोरो वीवा (Gogoro Viva) नाम से रजिस्टर्ड किया गया है।

लॉन्चिंग डेट और कीमत

इस स्कूटर को ताइवान में 27 जून से ऑर्डर किया जा सकता है। इसकी कीमत 4,140 डाॅलर यानि कि करीब 2,62,740 रुपए होगी। इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी का फीचर मिलता है। यह कंपनी बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क बनाने के लिए जानी जाती है। बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी से कस्टमर किसी भी सेंटर में जा सकता है। ऐप में साइन अप करके खाली बैटरी को 1 मिनट में फुल चार्ज कर सकते हैं।

गोगोरो ताइवान में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर भी बेचती है। इस स्कूटर के अगले साल जनवरी से मार्च के बीच आने के संभावना है। इसकी ताइवान में कीमत 1800 डॉलर है। वहीं भारत में यह लगभग 1 लाख 32 हजार रुपए की होगी।

मेंटेनेंस का खर्च क्या होगा

इसका मेंटेनेंस मतलब रखरखाव एक सामान्य बाइक के मुकाबले कम है। इसे किसी खास सर्विसिंग की जरूरत नहीं होती है, बस ऑयलिंग और ब्रेक जैसी चीजों का ध्यान रखना होगा। स्कूटर की बैटरी खराब हो जाती कंपनी गोगोरो पहले दो साल के लिए कस्टमर को मुफ्त बैटरी बदलने की सुविधा देती है। कंपनी के सर्विस सेंटर से बैटरी को बदलवाया जा सकता है। दो साल में कस्टमर जितनी बार चाहे उतनी बार यह बैटरी बदलवा सकता है।

इसके अलावा कंपनी दो साल तक स्कूटर की मुफ्त मरम्मत भी करेगी। यह एक बार चार्ज करने पर 30 km/h की स्पीड से 85 किलोमीटर तक चल सकती है। चोरी हो जाने पर आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि कंपनी की ओर से इस पर एक साल का बीमा दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button