ताजा ख़बरें

इंदौर में फिर 8 नए कोरोना पॉजिटिव;: 48 घंटे में 17 पॉजिटिव, अब भंवरकुआ, लसूडिया, खजराना, एरोड्रम क्षेत्र में मिले संक्रमित

इंदौर

शहर में सोमवार कोरोना के 9 पॉजिटिव मिलने के बाद फिर 8 नए पॉजिटिव मिले हैं। इनके सहित 48 घंटों में 17 नए पॉजिटिव मिले हैं जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है। नए पॉजिटिव मरीजों में दो लोग भंवरकुआ के हैं। इस परिवार में हाल ही में पॉजिटिव मिले थे। इस पर इन दोनों (दंपति) ने मंगलवार हो ही टेस्ट कराया तो वे पॉजिटिव पाए गए जिन्हें कल ही राधा स्वामी कोविड केयर सेंटर में एडमिट किया गया है। इसके अलावा खजराना, लसूडिया व एरोड्रम क्षेत्र में 1-1 पॉजिटिव मिले हैं। एक पॉजिटिव व्यक्ति मूलत: जयपुर का रहने वाला है, उसने यहां टेस्ट कराया था। ऐसे ही एक अन्य भी बाहर का रहने वाला है।

दीपोत्सव के पूर्व अचानक पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ चिंता भी बढ़ गई है। इनके सहित अन्य मरीजों के घरों पर टीमें रवाना हो गई है तथा इनकी हिस्ट्री खंगालने के साथ इन्हें कोविड केयर सेंटर में एडमिट किया जाएगा। इधर, प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करें क्योंकि दीपावली के मद्देनजर बाजारों में आवाजाही काफी बढ़ गई है। जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करें।

इसके पूर्व जो 9 पॉजिटिव मिले थे वे निपानिया क्षेत्र के तुलसी नगर, अपोलो डीबी, बॉम्बे हॉस्पिटल, सिद्धि विनायक कॉलोनी, सपना संगीता रोड, एरोड्रम व महू सैन्य के थे। इनमें से दो की तो ट्रेवल हिस्ट्री रही थी जो हाल ही में मुंबई से लौटे थे। इसके चलते संभव है कि नए 8 मरीजों में से भी कुछ इन्हीं क्षेत्रों के हो। खास बात यह कि भले जिले में पहले डोज का वैक्सीनेशन 100 फीसदी हो गया हो लेकिन 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को अभी वैक्सीन नहीं लगी है। सोमवार को भी जो 9 पॉजिटिव मिले थे उनमें एक 7 वर्ष का बच्चा भी था। इसके चलते जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरी एहतियात बरती जा रही है।

नए वैरिएंट AY-4 से और चिंता

इस बीच सितम्बर में पॉजिटिव पाए गए कुछ लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के सैंपल रिपोर्ट NCDC (दिल्ली) जांच के लिए भेजे गए थे उनमें 7 लोगों डेल्टा का नया वैरिएंट AY-4 मिला था। इन 7 लोगों में न्यू पलासिया के उद्योगपति परिवार के तीन लोग भी हैं जो तिरुपति गए थे। हालांकि ये सभी पूरी तरह से ठीक है और उद्योगपति परिवार, उनके रिश्तेदारों, नौकरों सहित 50 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। सीएमएचओ डॉ. बीएस सैत्या के मुताबिक जो 8 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं, स्वास्थ्य विभाग की टीमें उनके घरों पर इनकी कांटेक्ट व ट्रेवल्स हिस्ट्री खंगालेगी तथा इन्हें कोविड केयर सेंटर में एडमिट किया जाएगा।

महाराष्ट्र को लेकर सडक मार्ग पर कोई चेकिंग सिस्टम नहीं

वैसे इन दिनों केरल, महाराष्ट्र आदि में कोरोना के काफी मरीज हैं। महाराष्ट्र में डेल्टा का नए वैरिएंट AY-4 के भी कई मरीज मिले हैं जबकि इंदौर में 7 लोगों यह वैरिएंट मिला है। दूसरी ओर महाराष्ट्र, राजस्थान, केरल आदि राज्यों से इंदौर आने वाले लोगों के मामले मंें कोरोना टेस्टिंग को लेकर कोई ठोस सिस्टम नहीं है। इसके तहत एयरपोर्ट पर जरूर कोरोना टेस्ट किया जाता है और रेलवे स्टेशन पर भी थर्मल स्कैनर आदि से चेकिंग होती है लेकिन सड़क मार्ग से आने वालों की चेकिंग नहीं हो रही है। लोग बसों और निजी वाहनों से इन राज्यों से इंदौर आ रहे हैं जो घातक हो सकता है।

Related Articles

Back to top button