COVID - 19LIVE TVअंतर्राष्ट्रीयताज़ा खबरेंदुनियाबड़ी ख़बरेंमनोरंजनराज्यविदेशस्वास्थ्य

COVID वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल्स में अमेरिकी कंपनी को सफलता, जगी उम्मीद

मॉडर्ना पहली कंपनी है जिसने इस साल मार्च में RNA आधारित ड्रग के लिए मानव ट्रायल्स मार्च करने का एलान किया था. साथ ही इसने कहा था कि वो 2020 में ही जल्द सीमित वैक्सीन का उत्पादन करने में सफल रहेगी.
कोरोनोवायरस वैक्सीन के लिए शुरुआती दौर के मानव ट्रायल्स ने उत्साहजनक संकेत दिए हैं. इसमें प्रयोग के तौर पर स्वस्थ वॉलन्टियर्स में दिए गए शॉट्स ने इम्युनिटी रिस्पॉन्स को प्रेरित किया. अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी मॉडर्ना ने सोमवार को यह घोषणा की.
मैसाचुसेट्स स्थित बायोटेक कंपनी ने एक बयान में कहा, “अंतरिम नतीजों ने दिखाया कि वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडीज, वैक्सीन से उत्पन्न किए गए mRNA-1273 उसी स्तर पर थे जो Covid-19 से रिकवर हुए लोगों में पाया गया. कंपनी को जल्द ही ट्रायल के दूसरे दौर के शीघ्र और अंतिम दौर के प्रयोगों के जुलाई में शुरू होने की उम्मीद है.
मॉडर्ना के चीफ मेडिकल ऑफिसर टाल जाक्स ने कहा, “जब एक प्री-क्लिनिकल ​​चैलेंज मॉडल के फेफड़ों में वायरल रिप्लीकेशन को रोकने की कामयाबी के साथ डोज के जरिए न्यूट्रीलाइजिग एंटीबॉडिज के समान स्तर को हासिल किया जाता है तो ये डेटा हमारी इस धारणा को पुष्ट करते हैं कि mRNA-1273 में Covid-19 को रोकने की क्षमता है. और यह निर्णायक ट्रायल्स के लिए डोज चुनने की हमारी क्षमता को बढ़ाएगा.
पहले दौर की स्टडी का नेतृत्व अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज ने किया. कंपनी ने कहा कि 18-55 आयु वर्ग के मानव प्रतिभागियों को 25, 100 या 250 माइक्रोग्राम की डोज दी गई. हर एक डोज ग्रुप में 15 लोग रखे गए.

जाक्स ने बताया, “इस अंतरिम दौर 1 डेटा ने दिखाया कि mRNA-1273 के साथ वैक्सीनेशन 25 माइक्रोग्राम की छोटी मात्रा से ही ऐसे इम्युन रिस्पॉन्स के स्तर को दिखाता है जो नेचुरल इंफेक्शन की वजह से होता है.” क्लिनिकल ट्रायल प्रोटोकॉल को पूरा करने के लिए तीसरे दौर के ट्रायल्स की कामयाबी कंपनी को अपने वैक्सीन के कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए रेग्युलेटरी लाइसेंस के लिए आवेदन करने की पात्र बना देगी.
मॉडर्ना पहली कंपनी है जिसने इस साल मार्च में RNA आधारित ड्रग के लिए मानव ट्रायल्स मार्च करने का एलान किया था. साथ ही इसने कहा था कि वो 2020 के फॉल (पतझड़) तक सीमित वैक्सीन का उत्पादन करने में सफल रहेगी.

कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर स्टीफन बेंसल ने कहा, “आज के पॉजिटिव अंतरिम दौर-1 डेटा के साथ मॉडर्ना टीम जितनी संभव हो सके उतनी तेजी और सुरक्षा के साथ आगे बढ़ना जारी रखेगी और जुलाई में निर्णायक दौर-3 की स्टडी शुरू करेगी. कामयाब रहने पर BLA (जीवविज्ञानी लाइसेंस आवेदन) फाइल करेगी.” अमेरिका में एक जीवविज्ञानी उत्पाद का लाइसेंस अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से दिया जाता है.

बैंसेल ने कहा, “हम मैन्युफैक्चरिंग पैमाने को बढ़ाने के लिए निवेश कर रहे हैं ताकि हम डोज की संख्या को अधिकतम कर सकें. जिससे कि SARS-COV2 (COVID-19) से अधिक से अधिक लोगों को बचाने में मदद हो सके.

पिछले हफ्ते, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि उनका प्रशासन वर्ष के अंत तक वैक्सीन प्राप्त करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहा है. ट्रम्प ने पिछले हफ्ते संवाददाताओं से कहा, “जब मैं जल्दी कहता हूं, तो इसका मतलब वर्ष के आखिर तक हम इसे प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं. उससे पहले भी ये हो सकता है, हम बहुत अच्छा कर रहे हैं. ”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 21,077,410Deaths: 230,168
Close