COVID - 19LIVE TVअंतर्राष्ट्रीयताज़ा खबरेंदुनियाबड़ी ख़बरेंब्रेकिंग न्यूज़राज्य

इनसाइड स्टोरीः क्या महिलाओं पर असर नहीं करता है कोरोना वायरस?

दुनिया भर में कोरोना से संक्रमित मरिज हों या फिर कोरोना से होने वाली मौत. दोनों ही मामलों में पुरुष महिलाओं से काफी आगे हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना के महिलाओं पर इतना असर ना करने के पीछे कुछ खास वजहें हैं.
कोरोना बेशक देश, शहर, धर्म, जात देख कर शिकार ना कर रहा हो. मगर लिंग भेद जरूर कर रहा है. दुनिया भर की रिसर्च और आंकड़ों के मुताबिक कोरोना मर्द और औरतों के बीच खास फर्क कर रहा है. कोरोना के शिकार पुरुष ज्यादा हो रहे हैं. जबकि महिलाएं कम. दुनिया भर में कोरोना से संक्रमित मरिज हों या फिर कोरोना से होने वाली मौत. दोनों ही मामलों में पुरुष महिलाओं से काफी आगे हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना के महिलाओं पर इतना असर ना करने के पीछे कुछ खास वजहें हैं.

ब्रिटेन के शाही घराने से लेकर हिंदुस्तान में सब्जी का ठेला लगाने वाले तक, कोरोना के वायरस ने किसी को नहीं छोड़ा. हर आम-ओ-खास वायरस के इस शिकंजे में फंसे हैं. कहते हैं कि कोरोना वायरस किसी की जाति, धर्म या उम्र देखकर वार नहीं कर रहा है. बल्कि सबको एक लाइन से अपना शिकार बनाता चला जा रहा है. लेकिन शायद अब इस वायरस ने भेदभाव भी करना शुरु कर दिया है. आंकड़े बताते हैं कि भले कोविड-19 के इस वायरस ने जाति, धर्म या उम्र ना देखी हो. मगर मर्द और औरत में फर्क करना इसने सीख लिया है.
कोविड-19 की महामारी मर्दों और औरतों पर अलग-अलग तरह से असर डाल रही है. और तो और इस वायरस का पुरुषों और महिलाओं की सेहत ही नहीं, बल्कि माली हालत पर भी अलग-अलग असर दिख रहा है. इन हालात को आगे समझने की कोशिश करेंगे. मगर फिलहाल ये समझिए कि औरतों पर क्यों बेअसर है कोरोना वायरस. कोरोना से संक्रमित होने वाले और मरने वालों के आंकड़ों पर नजर डालेंगे तो अंदाजा हो जाएगा कि ये वायरस अब लिंग भेद भी कर रहा है.

मिसाल के लिए भारत में अब तक कोरोना से जितनी मौत हुई, उनमें 80 फीसदी पुरुष और 20 फीसदी महिलाएं हैं. इटली में कोरोना से मरने वालों में 68 फीसदी पुरुष 32 फीसदी महिलाएं हैं. चीन में 64 फीसदी पुरुष 36 फीसदी महिलाएं हैं. अमेरिका में 62 फीसदी पुरुष और 48 फीसदी महिलाएं हैं जबकि पाकिस्तान में तो कोरोना से मरने वाले 80 फीसदी पुरुष हैं, जबकि 20 फीसदी महिलाएं. स्पेन में 63 फीसदी पुरुष 37 फीसदी महिलाएं हैं. जर्मनी में भी 63 फीसदी पुरुष और 37 फीसदी महिलाएं हैं.

आस्ट्रेलिया में 60 फीसदी पुरुष और 40 फीसदी महिलाएं हैं. स्वीडन में भी ये अनुपात 60-40 का ही है. ईरान में मामूली अंतर है. कोरोना से मरने वालों में 59 फीसदी पुरुष, जबकि 41 फीसदी महिलाए हैं. कनाडा में 56 फीसदी पुरुष और 44 फीसदी महिलाएं हैं, जबकि दक्षिण कोरिया में कोरोना से 53 फीसदी पुरुषों की मौत हुई है, जबकि 47 फीसदी महिलाओं की. जबकि एक स्टडी के मुताबिक पूरी दुनिया में सामने आए कोरोना संक्रमण के मामलों की तादाद में करीब 58% मर्द हैं और 42% औरते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 21,077,410Deaths: 230,168
Close