ताजा ख़बरें

सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर. कलेक्टर श्री प्रसाद ने किया औचक निरीक्षण

कटनी

लोकेशन /कटनी

सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर.

कलेक्टर श्री प्रसाद ने किया औचक निरीक्षण

लाईव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांगरूम की निगरानी

कटनी लोकसभा चुनाव के लिये कटनी जिले के विधानसभा क्षेत्र बडवारा में शहडोल संसदीय क्षेत्र के लिए 19 अप्रैल को और खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के लिए मुड़वारा, बहोरीबंद और विजयराघवगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 26अप्रैल को हुये मतदान के बाद ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनों को कड़ी सुरक्षा के बीच कृषि उपज मंडी परिसर पहरूआ में विधानसभा वार बनाये गये स्ट्रांगरूम में रखा गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवि प्रसाद ने सोमवार की रात स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्थाओं की निगरानी हेतु औचक निरीक्षण किया।

कलेक्टर श्री प्रसाद के निर्देश पर स्ट्रांगरूम की सुरक्षा की मुख्य जिम्मेदारी सशस्त्र सुरक्षा जवानों ने संभाल रखी है। स्ट्रांगरूम के पास किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है। वहीं स्ट्रांगरूम के भीतर और उसके चारों ओर की प्रत्येक गतिविधि पर सीसीटीव्ही कैमरों से नजर रखी जा रही है।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों अथवा उनके अभिकर्ताओं के समक्ष सीसीटीव्ही कैमरों की लाइव तस्वीरें प्रदर्शित करने कृषि उपज मंडी परिसर में टेंट लगाकर बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है। इस स्क्रीन पर कैमरों की लाइव तस्वीरें चौबीसों घण्टे प्रदर्शित की जा रही हैं । राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की सुविधा के लिये यहाँ बड़ा पंडाल भी लगाया गया हैं, जहाँ ये एलईडी स्क्रीन पर प्रदर्शित इन सीसीटीव्ही की लाइव तस्वीरों के माध्यम से स्ट्रांगरूम पर चौबीस घण्टे निगरानी रख रहे हैं।

दूसरी ओर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री अवि प्रसाद ने स्ट्रांगरूम की चौबीस घण्टे निगरानी रखने कार्यपालिक मजिस्ट्रेट्स को तैनात किया है। श्री प्रसाद ने रोस्टर तय कर चारों विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और कार्यपालिक दंडाधिकारियों की भी स्ट्रांगरूम का निरीक्षण करने ड्यूटी लगाई है।

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्ट्रांगरूम अब मतगणना दिवस की सुबह निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त किये जाने वाले गणना प्रेक्षकों तथा राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों अथवा उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं की मौजूदगी में खोले जायेंगे।

ग्लोबल इंडिया टीवी के लिए कटनी से जिला ब्यूरो राजेश केवट

 

Related Articles

Back to top button