देश

लोकसभा चुनाव: उम्मीदवारों के नामों पर BJP में मंत्रणा, पहली सूची में इन सीटों पर ध्यान होगा

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों का चयन करने के बारे में चिंतन शुरू किया है। इस पर बुधवार को महत्वपूर्ण बैठकें हुईं। केंद्रीय गृहमंत्री Amit Shah और BJP अध्यक्ष JP Nadda ने इस बारे में अलग-अलग राज्यों के नेताओं के साथ अलग-अलग बैठकें बुलाईं। पार्टी की शीर्ष नेतृत्व ने आज मध्यप्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के नेताओं के साथ बैठक की। इसका ध्यान देने योग्य है कि BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक कल यानी 29 फरवरी को होने वाली है, जिसमें BJP के उम्मीदवारों की पहली सूची तैयार की जा सकती है।

पहली सूची में PM Modi का नाम हो सकता है

प्रधानमंत्री Modi और Amit Shah जैसे शीर्ष नेताओं के नाम पहली सूची में शामिल किए जा सकते हैं। इनके अलावा, पहली सूची में BJP वह सीटें घोषित कर सकती है, जिन पर BJP को 2019 लोकसभा चुनावों में हार का सामना करना पड़ा था। 2019 लोकसभा चुनावों के समय, BJP ने चुनाव आयोग के द्वारा घोषणा के बाद अपनी पहली सूची जारी की थी। हालांकि, पिछले वर्ष पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के पैटर्न को देखते हुए, BJP ने चुनाव की तारीख की घोषणा होने से पहले ही अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इस प्रकार, लोकसभा चुनावों में भी, BJP यही पैटर्न अपना सकती है और चुनाव तिथि की घोषणा होने से पहले ही अपनी पहली सूची को जारी कर सकती है।

राज्य स्तर पर राय लिया जा रहा है

पार्टी ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों का चयन करने के लिए राज्य स्तर पर भी चिंतन शुरू कर दिया है। इसके संबंध में, पार्टी की शीर्ष नेतृत्व पार्टी के अधिकारियों, जिला प्रमुखों, MLS, पूर्व सांसदों आदि से संभावित उम्मीदवारों के नाम मांग रही हैं। इसके अलावा, विभिन्न नेताओं को राय लेने के लिए विभिन्न जिलों का दौरा किया जा रहा है। हाल ही में PM Modi ने दावा किया था कि BJP 370 सीटें जीतेगी और NDA 400 से अधिक सीटें जीतेगा। इस प्रकार, पार्टी उम्मीदवारों के चयन में कोई भूल नहीं करना चाहती और केवल जीतने वाले चेहरों पर ही शर्त लगाने की तैयारी कर रही है।

Tags

Related Articles

Back to top button