ताजा ख़बरें

सुव्यवस्थित ढंग से किया जाए रबी उपार्जन : कमिश्नर श्री शुक्ला

नर्मदापुरम (होशंगाबाद)

सुव्यवस्थित ढंग से किया जाए रबी उपार्जन : कमिश्नर श्री शुक्ला
____________________________________
स्वरोजगारमूलक योजनाओं में प्रकरण शीघ्र स्वीकृत एवं वितरीत कराएं
____________________________________
छात्रवासों में बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें
____________________________________
योजनाओं में लक्ष्य समयसीमा में पूर्ण किए जाए
____________________________________
संभाग के तीनों जिलों में सुव्यवस्थित ढंग से रबी उपार्जन किया जाए। निर्धारीत खरीदी केंद्रों पर सभी आवस्थक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें। किसानों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। यह निर्देश कमिश्नर श्री श्रीमन् शुक्ला ने सभी संभागीय एवं जिला उपार्जन संबंधी अधिकारियों को दिए हैं। कमिश्नर श्री शुक्ला ने बुधवार को नवीन आयुक्त भवन के सभाकक्ष में कृषि, उद्यानिकी, मत्स्यपालन, सहकारिता, पशुपालन, शिक्षा, जनजातीय कार्य आदि विभागों की समीक्षा की।
कमिश्नर श्री शुक्ला ने उपार्जन सम्बंधी अधिकारियों को निर्देश दिए खरीदी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं का त्वरित निराकरण करें। उन्होंने कृषि , उद्यानिकी, मत्स्य पालन विभाग की समीक्षा कर योजनाओं में लक्ष्य समयसीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मछुआ किसान क्रेडिट कार्ड योजना में स्वीकृत प्रकरण शीघ्र वितरित कराएं। केसीसी में हरदा विशेष ध्यान दें। अमानक उर्वरकों का विक्रय करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि तीनों जिले में खाद की पर्याप्त उपलब्धता और उनका सुचारू रूप से वितरण किया जाए। निरंतर मॉनिटरिंग करें। उन्होंने पशुपालकों को केसीसी जारी करने के कार्य में भी प्रगति लाने के निर्देश दिए।
May be an image of 10 people and people studying
बैठक में कमिश्नर श्री शुक्ला ने शिक्षा एवं जनजातीय कार्य विभाग की समीक्षा कर विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्दश दिए। उन्होंने कहा कि सभी छात्रवासों में बेहतर व्यवस्थाएं रहें। साफ सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं को विशेष ध्यान रखें। गंभीरता और संवेदनशीलता से छात्रावासों का संचालन किया जाए। कोई भी पात्र छात्र छात्रवृति के लाभ से वंचित न रहें।
कमिश्नर श्री शुक्ला ने जनजातीय कार्य विभाग अन्तर्गत संचालित भगवान बिरसा मुंडा स्वरोजगार योजना, टंट्या मामा आर्थिक कल्याण योजना में प्रकरण शीघ्र स्वीकृत एवं वितरित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अत्याचार निवारण अधिनियम में भुगतान के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पिछडा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण अंतर्गत छात्रवृति एवं प्रोत्साहन योजना की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।
कमिश्नर श्री शुक्ला ने खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड अन्तर्गत प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की प्रगति एवं अन्य संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। बताया गया प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में लक्ष्य पूर्ण करने में प्रदेश में बैतूल जिला पहले और नर्मदापुरम जिला छटवे स्थान पर हैं।
May be an image of 11 people and people studying
कमिश्नर श्री शुक्ला ने जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र द्वारा संचालित विभिन्न स्वरोजगार मूलक योजनाओं की भी समीक्षा कर योजनाओं में प्रकरण शीघ्र स्वीकृत एवं वितरित कराने के निर्देश दिए ताकि हितग्राहियों को समय पर लाभ मिल सकें। उन्होंने उक्त विभागों के अनुकम्पा नियुक्ति, स्थापना सम्बंधी प्रकरणों की भी विस्तार से समीक्षा की। लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। सीएमहेल्पलाइन की शिकायतों की भी समीक्षा कर उनका संतुष्टिपूर्वक निराकरण के निर्देश सभी संभागीय एवं जिला अधिकारियों को दिए गए। बैठक में संयुक्त आयुक्त श्री जी सी दोहर सहित उक्त विभागों के संभागीय एवं जिला अधिकारी उपस्थित रहें।
May be an image of 7 people

Related Articles

Back to top button