ताजा ख़बरेंदुनियादेश

सन्त रविदास जयन्ती से शुरू होने वाली विकास यात्रा वंचितों को उनका हक दिलवायेगी-प्रभारी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, 5 फरवरी से 28 फरवरी तक जिले में निकलेगी विकास यात्रा, प्रभारी मंत्री ने तैयारियों की समीक्षा की

सन्त रविदास जयन्ती से शुरू होने वाली विकास यात्रा वंचितों को उनका हक दिलवायेगी-प्रभारी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, 5 फरवरी से 28 फरवरी तक जिले में निकलेगी विकास यात्रा, प्रभारी मंत्री ने तैयारियों की समीक्षा की

उज्जैन 04 फरवरी। 5 फरवरी से विधानसभावार विकास यात्राएं निकाली जायेंगी। यात्रा के सिलसिले में वित्त, वाणिज्य कर, योजना एवं सांख्यिकी व उज्जैन जिले के प्रभारी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने आज प्रशासनिक संकुल भवन के बैठक कक्ष में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की बैठक लेकर विकास यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। प्रभारी मंत्री ने कहा है कि सन्त रविदास जयन्ती से शुरू होने वाली विकास यात्रा वंचितों को उनका हक दिलवायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने विकास यात्रा के निकालने के पीछे पवित्र उद्देश्य रखा है। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान, संबल जैसी योजनाओं से लाभान्वित होने से रह गये हितग्राहियों को चिन्हित कर लाभांवित किया जायेगा। समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने कहा कि उन्हें जनप्रतिनिधियों से महत्वपूर्ण सुझाव मिले हैं, जिनका पालन इस यात्रा में होगा। प्रभारी मंत्री ने विकास यात्रा में गांव-गांव की भजन मण्डलियों को जोड़ने, युवाओं से संवाद करने, जाति प्रमाण-पत्र एवं अन्य आवश्यक प्रमाण-पत्रों का वितरण करने जैसे कार्य करने के निर्देश दिये हैं। बैठक के बाद प्रभारी मंत्री ने विकास रथ का अवलोकन भी किया। बैठक में सांसद श्री अनिल फिरोजिया, विधायक श्री पारस जैन, श्री बहादुरसिंह चौहान, श्री रामलाल मालवीय, श्री दिलीप गुर्जर, श्री मुरली मोरवाल, श्री महेश परमार, महापौर श्री मुकेश टटवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला कुंवर, नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती कलावती यादव, कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम, जिला पंचायत सीईओ सुश्री अंकिता धाकरे सहित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

बैठक में विकास यात्रा की नोडल अधिकारी श्रीमती कविता उपाध्याय ने यात्रा की विस्तार से जानकारी देते हुए बतया कि विकास यात्रा 5 फरवरी से 28 फरवरी तक उज्जैन जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों में निकाली जायेगी। यात्रा जिले की 609 ग्राम पंचायतों एवं कुल 1106 ग्रामों से होकर गुजरेगी। विकास यात्रा के दौरान कुल 626 कार्यों का भूमि पूजन व 906 कार्यों का लोकार्पण होगा। विकास यात्रा महिदपुर विधानसभा क्षेत्र में 5 से 13 फरवरी तक, तराना में 6 से 28 फरवरी तक, नागदा-खाचरौद में 7 से 23 फरवरी तक, बड़नगर में 7 से 23 फरवरी तक, घट्टिया में 5 से 27 फरवरी तक एवं उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में 21 फरवरी से 27 फरवरी तक निकाली जायेगी। जिले के सभी नगरीय निकायों में भी विकास यात्रा 5 फरवरी से 28 फरवरी के मध्य आयोजित होगी।

विकास यात्राओं में बी-1 व फौती नामांतरण का वाचन, विभिन्न विकास योजनाओं के हितग्राहियों की सूची का वाचन तथा दीवार लेखन किया जायेगा। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा प्रमुख ग्रामों में कलश यात्रा निकालकर वातावरण निर्मित किया जायेगा। विकास यात्राओं के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना, संबल योजना, आयुष्मान योजना एवं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी देने एवं लाभांवित किये गये हितग्राहियों को विकास यात्रा में जोड़ा जायेगा।

बैठक में सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने सुझाव दिया कि मोगिया समाज के जाति प्रमाण-पत्र विभिन्न तहसीलों में बनाना बन्द कर दिये गये हैं, इनको शीघ्र प्रारम्भ करवाया जाये। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा में मालवी माच एवं साफा बांधने की प्रतियोगिता आयोजित कर लोगों को इससे जोड़ा जाये। विधायक श्री पारस जैन ने कहा कि उज्जैन शहर के कानीपुरा क्षेत्र में बनाई गई प्रधानमंत्री आवास की मल्टी का बिजली कनेक्शन काट दिया गया है। यहां पर हितग्राहियों को तुरन्त बिजली कनेक्शन दिलवाया जाये। उन्होंनेकहा कि उज्जैन शहर के जिन क्षेत्रों में सिंहस्थ नहीं लगता है उस क्षेत्र को सिंहस्थ क्षेत्र से बाहर किया जाये। श्री जैन ने कहा कि विद्युत विभाग आंकलित खपत के बिल भेजता है, वास्तविक खपत के बिल भेजना सुनिश्चित किया जाये। विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान ने कहा कि विकास यात्रा के दौरान आने वाले आवेदनों का एकत्रीकरण किया जाये। जो समस्या ब्लॉक स्तर पर निपट सकती है, उसे तुरन्त निपटाया जाये। शेष को समय-सीमा में जिला स्तर पर निराकृत किया जाये। विधायक श्री दिलीप गुर्जर, श्री रामलाल मालवीय एवं श्री मुरली मोरवाल ने भी अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं के बारे में प्रभारी मंत्री को अवगत करवाया।

बैठक में सर्वश्री विवेक जोशी, बहादुरसिंह बोरमुंडला, विशाल राजौरिया, संजय अग्रवाल, सत्यनारायण खोईवाल एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button