ताजा ख़बरें

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की स्थिति जानने मुख्यमंत्री कार्यालय से हितग्राहियों के पास आ रहे फोन !

कटनी

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की स्थिति जानने मुख्यमंत्री कार्यालय से हितग्राहियों के पास आ रहे फोन !

कटनी जिले से संबंधित मामलों का हुआ त्वरित निराकरण

जिले ने पेश की सुशासन की नजीर!

कटनी। संवेदनशील एवं जनोन्मुखी प्रशासन के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा नागरिकों की समस्याओं एवं शिकायतों का त्वरित और समाधानकारक निराकरण किया जा रहा है। इसी क्रम में जिले की मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से संबंधित मुख्यमंत्री कार्यालय से फोन द्वारा हितग्राहियों से चर्चा के बाद की स्थितियों का समुचित निराकरण कर कटनी जिले ने सुशासन की नजीर पेश की है।
जिले में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से संबंधित मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त सभी आठ शिकायतें निराकृत कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय से फोन द्वारा बहोरीबंद के वार्ड नम्बर 13 के राजकुमार साहू से बात की गई, जिस पर उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी सियाबाई साहू को भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाते में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की एक हजार रूपये की राशि प्राप्त हो गई है। इसी प्रकार विजयराघवगढ़ नगर परिषद के वार्ड क्रमांक 13 निवासी हरछठ कोल ने बताया कि उसके यहॉं फूल बाई कोल को उनके भारतीय स्टेट बैंक के खाता में एक हजार रूपये की राशि आ गई है। जबकि डांडी बर्मन से फोन द्वारा मुख्यमंत्री कार्यालय से लाड़ली बहना योजना की राशि मिलने की जानकारी लेने पर बताया गया कि उनकी पत्नी किशोही बर्मन को योजना का एक हजार रूपये नहीं मिला है लेकिन वस्तुस्थिति का परीक्षण करने पर पाया गया कि किशोही बर्मन की उम्र 60 वर्ष से अधिक है, इसलिए वे योजना के प्रावधानों के तहत अपात्र हैं।
इस प्रकार बहोरीबंद के ककरहटा निवासी गंगोत्री बाई सेन के भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते में एक हजार रूपये की राशि मिलने की जानकारी दी गई। वहीं मुख्यमंत्री कार्यालय से फोन आने पर बहोरीबंद बाकल निवासी रेखा बाई लोधी ने लाड़ली बहना योजना की राशि के प्रति अनभिज्ञ होने की जानकारी दी। लेकिन तथ्य यह है कि रेखा बाई लोधी को वृद्धावस्था पेंशन के 600 रूपये प्रतिमाह मिल रहे हैं, उन्होंने सोचा शेष 400 रूपये अपने आप आ जायेंगे, इसलिए उन्होंने आवेदन नहीं किया। अब अगले चरण में पोर्टल खुलते ही रेखा बाई लोधी का फार्म भरवाया जायेगा।

इसके अलावा मुख्यमंत्री कार्यालय से विजयराघवगढ़ नगर परिषद वार्ड क्रमांक एक के दुखिया कुम्हार के पास फोन आने पर उन्होंने बताया कि उनके यहॉं बेबी बाई कुम्हार को लाड़ली बहना योजना का लाभ नहीं मिला है। परीक्षण करने पर पता चला बेबी बाई की उम्र 60 वर्ष से अधिक है, उन्हें वृद्धावस्था पेंशन मिल रही है और वे लाड़ली बहना योजना के लिए पात्र नहीं हैं। इसी तरह बहोरीबंद भखरवारा निवासी सुनील कुमार तिवारी ने बताया कि उनके यहां भारती तिवारी को लाड़ली बहना योजना के एक हजार रूपये नहीं मिले। वास्तविकता यह है कि आधार शीड नहीं होने के कारण राशि अंतरित नहीं हो सकी। पोर्टल में अपडेशन के उपरांत राशि मिल जायेगी।

कटनी:- ब्यूरो राजेश केवट

Related Articles

Back to top button