ताजा ख़बरें

पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा चलाए जा रहे “सायबर जागरुकता अभियान”

धार

पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा चलाए जा रहे “सायबर जागरुकता अभियान” के तहत धार पुलिस ने पुलिस अधीक्षक धार श्री मनोज कुमार सिंह के निर्देशन में थाना कोतवाली क्षेत्रांतर्गत शासकीय कन्या महाविद्यालय में सायबर अपराध व उससे बचाव व यातायात नियमों के संबंध में जानकारी दी।

भारत सरकार एवं राज्य सरकार के दिशा निर्देशो के परिपालन में राज्य सायबर सेल पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा सायबर अपराधो के प्रति जागरुकता एवं बचाव हेतु शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागरुकता अभियान चलाते हुए सायबर ठगी के प्रचलित तरीको का उल्लेख करते हुए बचाव व सावधानी की जानकारी हेतु विशेष कार्यक्रम आयोजित करने हेतु निर्देशित किया गया है।

पुलिस अधीक्षक धार श्री मनोज कुमार सिंह द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धार डॉ. इंद्रजीत बाकलवार के मार्गदर्शन में जिले के समस्त सी.एस.पी./ एस.डी.ओ.पी., थाना प्रभारियों के साथ-साथ सायबर सेल धार प्रभारी भेरुसिंह देवड़ा को जिलें की जनपद/ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष रुप से सायबर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करने हेतु निर्देशित किया गया।

इसी तारतम्य में कल दिनांक 12.12.2023 को मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा संचालित महिलाओं हेतु सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना के अंतर्गत संकुल धार के पर्यटन स्थल धार के “शासकीय कन्या महाविद्यालय धार” में आत्मरक्षा प्रशिक्षण एवं साइबर क्राइम और सुरक्षित यातायात का सत्र आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान सायबर शाखा धार प्रभारी भेरुसिंह देवड़ा द्वारा छात्राओं को सायबर ठगी के प्रचलित तरीके आनलाईन फ्राड़, सोशल मीडिया फ्राड, लोन फ्राड, ओ.एल.एक्स. फ्राड, टावर कनेक्शन के नाम पर धोखाधडी आदि के सायबर अपराध के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए ऐसे अपराधों से कैसे बच सकते है व किन किन सावधानियों को बरतना चाहिए, इस संबंध में कार्यक्रम में जानकारी दी गई। तथा पुलिस मुख्यालय से प्राप्त सायबर जागरुकता पेंपलेट का वितरण किया गया। साथ ही सायबर फ्राड हो जाने की दशा में तत्काल “नेशनल सायबर हेल्प लाईन नम्बर 1930” पर काल करने एवं “राष्ट्रीय सायबर अपराध शिकायत पोर्टल www.cybercrime.gov.in” पर अपनी शिकायत दर्ज कराने की उपयोगिता को भी बताया।

उपरोक्त कार्यक्रम के दौरान यातायात प्रभारी सूबेदार रोहित निगम द्वारा बताया कि मध्य प्रदेश के 52 जिलो में सर्वाधिक सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गवाने में धार जिला पहले नंबर पर है जो की दुर्भाग्य की बात हैं। इन घटनाओं का मुख्य कारण यातायात के नियमों का पालन नहीं करना है, जैसे-हेलमेट नहीं लगाना, गाड़ी ज्यादा स्पीड में चलना, सिग्नल का पालन ना करना, सीट बेल्ट ना पहनना, रॉन्ग साइड गाड़ी चलाना इन सभी लापरवाहियों के कारण इतनी दुर्घटनाएं घटती है। इसलिए हमें हमेशा गाड़ी चलाते समय हेलमेट पहनना चाहिए और यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए।

आयोजित समारोह में थाना नौगांव प्रभारी निरीक्षक सविता चौधरी ने कहा कि सभी छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण में भाग लेना ही चाहिए जिससे आप खुद की रक्षा के साथ-साथ दूसरों की भी रक्षा कर सकते हैं, साथ ही सभी को पुलिस हेल्पलाइन नंबर 100, महिला हेल्पलाइन नंबर 1090, चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 के बारे में जागरूक किया गया।

श्री प्रवीण शर्मा (नोडल अधिकारी) जिला पुरातत्व पर्यटन एवं संस्कृति परिषद ने कहा की काफी पुराने समय में लड़कियों को कॉलेज आने-जाने में काफी समस्या आती थी क्योंकि उस समय लड़के कॉलेज के बहार बैठ कर आने जाने वाली लड़कियों को परेशान करते थे लेकिन जब से समय बदला है व लड़कियों ने आत्म रक्षा की ट्रेनिंग ली है तब से अब तक लड़किया बिना डरे कॉलेज आना जाना कर रही है वह किसी भी पर्यटन स्थल पर भी घूमने जा रही है,आप सभी छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण के माध्यम से शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत बनने का यह मौका मिल रहा हैं।

वसुधा विकास संस्थान से श्री मिथुन रावत ने बताया कि परियोजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड के सहयोग से परियोजना काल में पर्यटन स्थल की 1100 लड़कियों एवं महिलाओं को आत्म रक्षा का निशुल्क प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। इसी क्रम में अभी तक धार की 500 बालिकाओं को 60 दिवसीय आत्म रक्षा प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका हैं। वर्तमान में धार में 350 बालिकाओं को आत्म रक्षा की ट्रेनिंग निरंतर जारी हैं। इसमें बालिकाओं को किसी भी आकस्मिक स्थिति में स्वयं की रक्षा करने की तकनीकों के बारे में जानकारी दी गई है। साथ ही उनको व्यावहारिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया।

इस कार्यक्रम में थाना प्रभारी नौगांव निरीक्षक सविता चौधरी, यातायात प्रभारी सूबेदार रोहित निकम, सायबर शाखा धार प्रभारी भेरुसिंह देवड़ा, शासकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य श्री डॉ.सुशील फड़के, सीनियर प्रोफेसर श्री डॉ.बलराम पाटिल, जिला पुरातत्व पर्यटन एवं संस्कृति परिषद श्री प्रवीण शर्मा (नोडल अधिकारी), वसुधा विकास संस्थान से श्री मिथुन रावत एवं शासकीय कन्या महाविद्यालय का अन्य स्टाफ व छात्राए उपस्थित रहे।

Contact Us – Police Control Room Dhar – 7049101026

Related Articles

Back to top button