देश

जिला शिक्षक सम्मान समारोह समिति धार वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन से सम्मानित दोहरा विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली पूरे विश्व की एकमात्र संस्था

धार।जिला शिक्षक सम्मान समारोह समिति धार को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन से सम्मानित किया गया है।सन 1984 से 5 सितंबर शिक्षक दिवस पर सेवानिवृत्त शिक्षकों को लगातार सम्मानित करने पर समिति को यह गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है। समिति के संस्थापक सुरेशचंद्र गोयल ने बताया कि विगत 38 वर्षों से जारी समिति की इस यात्रा को सन 2018 में भी गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने सेवानिवृत्त शिक्षकों का विश्व का सबसे अधिक वर्षों तक लगातार चलने वाला सम्मान समारोह घोषित कर सम्मानित किया था।
इस प्रकार दोहरा विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली यह विश्व की एकमात्र संस्था है।
समिति के संरक्षकद्वय रामनारायण धाकड़,बबन अग्रवाल, अध्यक्ष नारायण कुबेरजी जोशी,संयोजक मनोज मदेल मुख्य प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक, उपाध्यक्षगण ब्रजकिशोर बोडा, योगेश अग्रवाल, स्वामी कैलाश भारती, लक्ष्मीनारायण मुकाती, वल्लभ अग्रवाल, कोषाध्यक्ष रमेश सोलंकी, सहसचिव गंगासिंह सिसोदिया, सतीश शर्मा, अशोक वर्मा, हरजीत होरा, अंकुर पालीवाल,प्रवक्ता आशीष गोयल, सोशल मीडिया प्रभारी योगेश चौहान सहित समिति के सभी सदस्यों ने हर्ष व्यक्त कर संस्थापक और सचिव सुरेशचंद्र गोयल को कीर्तिमान हेतु बधाई दी है।
उल्लेखनीय है कि समिति द्वारा विगत 38 वर्षों से सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान शाल, श्रीफल ,माला और सम्मान पत्र से किया जाता है। साथ ही शिक्षकों के भोजन की व्यवस्था भी की जाती है। समिति द्वारा अभी तक 5400 से अधिक सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान किया जा चुका है ।
साथ ही राष्ट्रपति पुरस्कार और राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों का भी सम्मान किया जाता है और धार नगर सहित जिले का नाम राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित करने वाली प्रतिभाओं का भी सम्मान किया जाता है ।उल्लेखनीय है कि धार नगर में जिला शिक्षक सम्मान समारोह समिति ने कोरोना टीकाकरण में भी 2 माह 11 दिन तक शिविर लगाकर अपनी सेवाएं दी थी। समय-समय पर राष्ट्रीय और सामाजिक कार्यक्रम भी समिति द्वारा आयोजित किए जाते रहे है।
जानकारी समिति के प्रवक्ता आशीष गोयल ने दी।
सादर प्रकाशनार्थ।

Related Articles

Back to top button