ताजा ख़बरें

जल जीवन मिशन के तहत ग्राम रामकोला के 317 परिवारो में मिल रहा है पेयजल

बडवानी

जल जीवन मिशन के तहत ग्राम रामकोला के 317 परिवारो में मिल रहा है पेयजल
बड़वानी 07 मार्च 2023/ विकासखण्ड सेंधवा के ग्राम रामकोला जिला मुख्यालय से 82 किलोमीटर दूरी पर स्थित है ग्राम 6 किलोमीटर की परिधि में विरल रूप से 8 मजरों मे बसा है। पूर्व मे ग्रामवासियों द्वारा विभाग द्वारा स्थापित हेण्डपंप एवं स्थानीय पेयजल स्त्रोतो से 500 मीटर से 2.5 किलोमीटर दूर से जल प्राप्त किया जा रहा था, जिसके कारण ग्रामीणों का ज्यादा समय पेयजल संग्रहण में व्यतीत होता था।
विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वीकृत योजनांतर्गत पाईप लाईन कार्य संपादन कर हर घर जल उपलब्ध कराया गया। जल जीवन मिशन के अंतर्गत विभिन्न मजरे जो कि एक दूसरे से 1.5 किलोमीटर तक बसे है में भी पेयजल व्यवस्था कर हर घर नल से जल प्रदाय किये गए, इस प्रकार कुल 317 परिवारों को जल प्रदाय किया गया।
उक्त कार्य संपादन के पश्चात गुणवत्तायुक्त जल प्राप्त होने से जल जनित बीमारियों पर भी नियंत्रण हुआ तथा महिलाओं एवं बालिकाओं का समय जो संग्रहण में लगता था उसका उपयोग वे अन्य रोजगार कार्य एवं बालिकाए शिक्षा ग्रहण करने में व्यतीत कर उज्जवल भविष्य का निर्माण कर रही है। ग्रामीणों में उक्त योजना क्रियान्वयन से हर्ष है । उनके द्वारा संचालन, संधारण हेतु भी समिति बनाने का निर्णय लिया है एवं स्वामित्व की भावना विकसित हुई है।
जल जीवन मिशन योजना के पूर्व ग्रामीण, ग्राम से 2 से 2.5 कि.मी दूर से स्थानीय तालाब, कुओं एवं हेण्डपंप से सिर पर पानी रखकर लाते थे। जिसमे मुख्यतः महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओ का सामना करना पडता था। साथ ही महिलाए मजदूरी के कामों से जुडी होने के कारण उनकी आजीविका पर भी असर पड़ता था, पानी भरने के कारण उनका समय खराब होता था। वर्तमान मे जल जीवन मिशन योजना के क्रियान्वयन के पश्चात पेयजल प्रदाय प्रारंभ होने से उनकी समस्याए खत्म हो गई है एवं समय की भी बचत होने लगी है। खाली समय में वे अपने बच्चों के स्वास्थ्य एवं शिक्षा के विषय मे विचार करती है जिससे जीवन का स्तर भी गुणवत्ता पूर्ण हो रहा है। समिति में 12 सदस्य है जिनमें महिला सदस्यो की संख्या 5 है।

Related Articles

Back to top button